23.9 C
Lucknow
September 18, 2021
Janta ka Safar
बड़ी खबर सेहत नुस्खे

यदि कोविड ठीक होने के बाद भी लम्बे समय तक लक्षण दिखे तो क्या करें

Coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Covid-19) की दूसरी लहर थमती नजर आ रही है। मरीज तेजी से रिकवर हो रहे हैं। फिर भी कुछ मरीजों में कोराना के लक्षण पाए जा रहे हैं। जिसकी वजह से वह परेशान हैं। आइए जानते हैं कि इस परेशानी से कैसे निपटा जाए और कब मदद की ज़रूरत पड़ सकती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि लम्बे समय तक यदि कोविड के लक्षण रहें तो उसे लॉन्ग कोविड कह सकते हैं। इसकी वजह इन्फ्लामेशन, हायपरइम्यून रिस्पांस, ऑटोनॉमिक डिसरेग्यूलेशन और हॉरमोनल असंतुलन का मिला जुला रूप होता है। इसमें छाती में दर्द, बलगम जमा होना या थ्राम्बोसिस के लक्षण दिख सकते हैं।

डाक्टरों की राय है कि यदि कोविड के लक्षण लम्बे समय तक दिखे तो डाक्टरों की सलाह से दवाइयां ​ली जा सकती हैं। नियमित व्यायाम और प्रोटीनयुक्त डाइट भी इससे उबरने में मददगार होती है। कोविड से ठीक हुए मरीजों को यदि लगातार दो दिन कोई लक्षण दिखे तो उन्हें तुरंत डाक्टर को सम्पर्क करना चाहिए। ऐसे लोगों को अपनी दिनचर्या पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

वाशी के हीरानंदानी अस्पताल (फोर्टिस समूह) के पल्मोनोलोजिस्ट और स्लीप मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. प्रेयस वैद्य का कहना है कि लंबे वक्त तक कोविड का असर कई मरीजों में सामने आ रहा है। संक्रमण के बाद फेफड़ों पर असर दिख रहा है। जबकि मरीज की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होती है। ऐसे में मरीज को ठीक होने में छह महीने तक लग सकते हैं।

गंभीर कोविड मरीजों को घर में कुछ हफ्तों तक आक्सीजन की जरूरत पड़ सकती है। कुछ लोगों को छाती में जकड़न की शिकायत हो सकती है। यह ऐसे लोगों के लिए चिंता का कारण बन सकता है। जिनको पहले से कोई गंभीर बीमारी हो। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना से संक्रमित मरीजों में महीने भर बीमारी के लक्षण पाए गए। बुखार के साथ स्वाद और गंध का अभाव दिखा।

Related posts

सस्ता लोन, EMI में राहत…

admin

सियासत का पोस्टर, चिंता या फिर राजनीति – ​वीडियो

admin

गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा बयान – देखें ​

admin

Leave a Comment