33 C
Lucknow
August 11, 2020
Janta ka Safar
उत्तर प्रदेश प्रमुख खबरें राजनीति

यूपी कैबिनेट बैठक,3 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक गुरुवार को संपन्न हुई।  इस बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। इस चर्चा के दौरान 3 प्रस्तावों पर कैबिनेट में मंजूरी दी।

​इन प्रस्तावों पर लगी मुहर—–​

1- यूपीएसएसएफ के गठन को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन दी गई मंजूरी।​ ​20 अगस्त से शुरू होने वाले मानसून सत्र में पेश होगा ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल’ के गठन का विधेयक। यह बल उ0प्र0 में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थस्थलों एवं अन्य संस्थानों आदि के साथ-साथ जनपदीय न्यायालयों की सुरक्षा हेतु उपलब्ध कराया जाएगा।

2- विधायक निधि स्थगित करने और 30 फीसदी वेतन कटौती से सरकार को मिलेंगे 1509 करोड़ रुपये । कोरोना से जंग के लिए विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि (विधायक निधि) को वर्ष 2020-21 के लिए पहले ही स्थगित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने विधानमंडल के बजट सत्र में विधायक निधि को बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये करने की घोषणा की थी, इस राशि को स्वीकार करते हुए कोविड केयर फंड में कुल 1509 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।​ ​इस विधेयक के मसौदे को भी कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी गई है।

3- प्रयागराज में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की स्थापना से संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन दी गई मंजूरी।​ ​25 एकड़ में स्थापित होने वाले इस विधि विश्वविद्यालय के विधेयक को 20 अगस्त से शुरू होने वाले मानसून सत्र में पेश किया जाएगा। आगरा और कानपुर की मेट्रो रेल परियोजनाओं के वित्तीय प्रबंधन में प्रशासनिक अड़चनों को दूर करने के लिए यूपी और केंद्र सरकार के बीच करार होगा, जिससे संबंधित प्रस्ताव को भी कल कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी गई।​

Related posts

प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री एक दूसरे की प्रशंसा करके खुश, जनता निराश: अखिलेश

admin

आंखें नम, शहीद कर्नल आशुतोष शर्मा को राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

admin

UP : कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 4140, अब तक 95 लोगों की मौत

admin

Leave a Comment