33 C
Lucknow
September 30, 2020
Janta ka Safar
देश दुनिया बड़ी खबर

ट्रम्प का सराहनीय कदम,कोविड-19 से आहत बेरोज़गार को मिलेंगे चार सौ डालर प्रति सप्ताह

लॉस एंजेल्स । राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर प्रत्येक बेरोज़गार को चार सौ डालर (तीस हज़ार रुपये) प्रति सप्ताह दिए जाने की घोषणा की है। यह अस्थाई आर्थिक मदद कोरोना संक्रमण से आहत बेरोज़गारों को सुकून देने का काम करेगी।

न्यू जर्सी स्थित बेडमिनिस्टर गोल्फ़ रिज़ार्ट में प्रेस काँफ़्रेंस में ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने चार अलग-अलग कार्यकारी आदेश जारी किए हैं। इनमें बेरोज़गारी भत्ते के अलावा इस साल के अंत तक असहाय छात्रों को बैंक ऋण चुकाने में राहत मिलेगी, किराएदारों को मकान ख़ाली किए जाने के नोटिस में सरकारी संरक्षण मिलेगी और एक लाख डॉलर प्रति वर्ष नौकरीशुदा कर्मियों को वर्ष के अंत तक करों में छूट मिल सकेगी।

पिछले कुछ दिनों से बेरोज़गार को कितनी आर्थिक मदद दी जाए, इस पर कांग्रेस में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच सहमति नहीं बन पा रही थी। इस आदेश से उन बेरोज़गारों को अतिरिक्त आर्थिक मदद मिलेगी, जिन्हें कोरोना संक्रमण के कारण रोज़गार से हाथ धोना पड़ा था। अमेरिका में कोरोना संक्रमण से करोड़ों लोगों को रोज़गार से हाथ धोना पड़ा है, जबकि एक लाख साठ हज़ार लोग संक्रमण से जान गँवा चुके हैं। संविधान में इस तरह की आर्थिक मदद के लिए कांग्रेस से अनुमति की ज़रूरत होती है। उन्होंने कहा कि उनके प्रतिनिधि एक निश्चित बेरोज़गारी मदद के लिए दो सप्ताह से कांग्रेस में डेमोक्रेट से विचार विमर्श कर रहे थे। संभव इस वैधानिक अड़चन को लेकर डेमोक्रेट अदालत का दरवाज़ा खटखटा सकते हैं।

ट्रम्प ने कहा कि यह अस्थाई मदद है, इस अतिरिक्त आर्थिक मदद से बेरोज़गारों को अपना जीवन यापन करने में मदद मिलेगी।   ​

Related posts

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: अब नवम्बर तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज

admin

बजट 2020 : PM मोदी बोले- हर तबके को मजबूत करने पर हो चर्चा

admin

अध्ययन कक्ष के लिए 10 वास्तु टिप्स, बच्चों का लगेगा पढ़ाई में मन

admin

Leave a Comment