33 C
Lucknow
August 11, 2020
Janta ka Safar
खेल

स्टुअर्ट ब्रॉड ने बनाया रिकार्ड, ​टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने

मैनचेस्टर। इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट के पांचवे दिन एक शानदार उपलब्धि अपने नाम के साथ जोड़ ली है। ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए हैं।

इसके अलावा, ब्रॉड इंग्लैंड के लिए यह कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। ब्रॉड से पहले यह मुकाम उन्हीं के साथी गेंदबाज जेम्स एंडरसन हासिल कर चुके हैं। 2017 में एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही यह उपलब्धि हासिल की थी।

ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन क्रेग ब्रेथवेट को पगबाधा आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

ब्रॉड से पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), शेन वॉर्न (708), अनिल कुंबले (619), जेम्स एंडरसन (589), ग्लेन मैकग्रा (563) और कर्टनी वाल्श (519) ने टेस्ट मैचों में 500 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हासिल किए हैं।

ओल्ड ट्रैफर्ड पर खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 269 रनों से मात दी, और इसी के साथ उन्होंने इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। ब्रॉड ने इस मैच में 10 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड की टीम अब पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट और इतने ही टी 20 मुकाबलों की श्रंखला खेलेगी। इस सीरीज का पहला टेस्ट 5-9 अगस्त को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। ​

Related posts

पूर्व कप्तान एंड्रयू ने स्‍वीकारा, केविन पीटरसन मुद्दे से निपटने में हुई चूक…

admin

ICC Guideline : अभ्यास के दौरान शौचालय नहीं जा पाएंगे खिलाड़ी

admin

धोनी ने हमेशा गेंदबाजों पर भरोसा दिखाया, दी पूरी आजादी – मुरलीधरन

admin

Leave a Comment