23.9 C
Lucknow
September 17, 2021
Janta ka Safar
राजनीति

केंद्रीय मंत्रिमंडल की खबरों के बीच यूपी में कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज

yogi-cabinet

लखनऊ। केंद्रीय कैबिनेट में बड़े फेरबदल की खबरों के बाद अब यूपी में योगी कैबिनेट में भी फेरबदल की अटकलें तेज हो गई है। जातीय समीकरण साधने, सहयोगी दलों और नाराज विधायकों को संतुलित करने के लिए यूपी कैबिनेट में भी विस्तार संभव है। यदि गैर-विधायकों को मंत्री बनाया जाता है तो अभी यूपी विधान परिषद में चार सीटें खाली हैं। उन्हें विधानपरिषद का सदस्य बनाया जा सकता है।

दरअसल यूपी कैबिनेट में अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं। मंत्री चेतन चौहान, कमल रानी वरुण और विजय कश्यप के निधन के बाद अब यूपी कैबिनेट में 6 मंत्रियों की जगह खाली है।

काफी समय से कहा जा रहा था कि यूपी कैबिनेट को लेकर कोई भी फैसला केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल के बाद ही हो सकता है। इसकी वजह साफ बतायी जा रही थी कि यदि किसी सहयोगी दल को केंद्रीय कैबिनेट में जगह नहीं मिल सके तो उसे योगी कैबिनेट में जगह देने की कोशिश की जाएगी।

उदाहरण के लिए माना जा रहा है कि अगर अपना दल-एस की अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय मंत्री नहीं बनाया जाता है तो उनके पति आशीष पटेल को यूपी कैबिनेट में जगह दी जा सकती है। इसी तरह, निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद भी राज्य कैबिनेट में शामिल होना चाहते हैं। निषाद जिस ओबीसी समुदाय से आते हैं, वह उत्तर प्रदेश की आबादी में 20 फीसदी हिस्सेदारी रखता है।

Related posts

पीएम मोदी को अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

admin

Attack on Doctors in Indore: डॉक्टरों पर हमले पर शिवराज सिंह सख्त, कहा…

admin

CM योगी ने यूपी की सीमाओं पर चौकसी बढ़ाए जाने के दिए कड़े निर्देश

admin

Leave a Comment