25 C
Lucknow
November 30, 2020
Janta ka Safar
प्रमुख खबरें राजनीति

सोनिया गांधी का बिहार की जनता को ‘गौरवशाली’पत्र – पढ़ें 

नई दिल्ली । बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों में अपनी कोशिशों को तेज कर दी हैं। कांग्रेस पार्टी भी आज बिहार के लिए अपना घोषणापत्र जारी करने वाली है। इससे पहले पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिहार की जनता के नाम एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कांग्रेस की तरफ से किए गए तमाम वादे जैसे किसानों की कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ, बेटियों को मुफ्त शिक्षा और भूमिहीनों को आवास को पूरा करने से लेकर ‘राइट टू वाटर’ और ‘राइट टू हेल्थ’ का अधिकार देने की बात कही है।

अपने पत्र में सोनिया गांधी ने लिखा है कि ‘वैभवशाली विरासत’ वाले बिहार के ‘गौरवशाली भविष्य’ के निर्माण के लिए कांग्रेस ने राज्य के विकास की अपनी प्रतिबद्धता के तहत ‘बदलाव पत्र’ तैयार किया है। उन्होंने कहा कि बिहार की साख समूचे विश्व में सिर्फ साहित्य, शिक्षा, कला-संस्कृति और संस्कारों से ही नहीं बल्कि खुद्दारी और वचनों की प्रतिबद्धता के लिए भी जानी जाती है। जनभावनाओं का सम्मान करते हुए ही कांग्रेस ने अपने ‘बदलाव पत्र’ यानि घोषणापत्र में किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल हाफ, बेटियों का मुफ्त शिक्षा, इंसाफ, युवाओं को रोजगार और भूमिहीनों को आवास की सुनिश्चितता तय की है। यही नहीं कांग्रेस उद्योगों की तरक्की और मजदूरों को काम के प्रति भी प्रतिबद्ध है। दलित, पिछड़े, आदिवासी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के भाइयों के विकास का विश्वास भी इसमें प्रतिबिंबित है।

पार्टी अध्यक्ष ने आगे लिखा है कि बिहार के नागरिकों को ‘राइट टू वाटर’ और ‘राइट टू हेल्थ’ का कानूनी हक देने का भी भी वादा हम पूरा करेंगे। शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों  के अधोसंरना विकास की सुनिश्चितता के प्रति हम प्रतिबद्ध हैं। साथ ही बीते कुछ वर्षों से राज्य में अवरुद्ध विकास और अराजकता का जो माहौल है उसे समाप्त कर राज्य में समग्र विकास की वचनबद्धता को दर्शाता हमारा बदलाव पत्र है। इसमें जन का भागीदारी से जन के विकास तक की बात निहित है।

सोनिया गांधी ने कहा कि बीते दिनों में जिस तरह बिहार के मेहनतकश भाइयों के आत्मसम्मान को जिस तरह ठेस पहुंचाई गई। उनके हाथों से रोजगार छिने गए। ऐसे में बिहार की योग्यता, दक्षता और क्षमता पर लगे ग्रहण को दूर कर स्वावलंबन की नीति को आगे बढ़ाने का काम कांग्रेस पार्टी करेगी। इसके लिए जरूरी है कि राज्य की जनता पार्टी पर पूरी विश्वास जताए और हम मिलकर राज्य और राज्यवासियों के विकास की दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने इस ‘बदलाव पत्र’ के माध्यम से बिहार के लोगों के वादा करती है कि महागठबंधन की सरकार बनने पर राज्य को पुन: उसी ऊंचाई पर ले जाएंगे, जिस पर कभी बिहार का गर्व था।​

Related posts

महाराष्ट्र में फिर भाजपा-शिवसेना की सरकार

admin

कानपुर में पकड़ाया कुख्यात जलीस अंसारी उर्फ डॉक्टर बम

admin

19 बलिदानियों के नाम पर सड़क और भव्य द्वार बनवाएगी योगी सरकार

admin

Leave a Comment