26 C
Lucknow
September 29, 2020
Janta ka Safar
उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी में किया दर्शन पूजन, राम दर्शन की ली आज्ञा

अयोध्या । अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में बुधवार को शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया। प्रधानमंत्री इस दौरान मास्क पहने हुए थे। नरेन्द्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने हनुमानगढ़ी में दर्शन और आरती के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने इसके बाद हनुमान जी की प्रक्रिमा की। प्रधानमंत्री ने श्रद्धाभाव से हनुमानगढ़ी को निहारा। इस दौरान उन्हें मन्दिर की परम्परा के अनुरूप साफा और मुकुट पहनाया गया। उन्होंने हाथ जोड़कर इस पर अभिवादन किया। अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने से पहले उनके सबसे प्रिय भक्त हनुमानजी के दर्शन और उनकी आज्ञा लेना जरूरी है। मान्यता है कि प्रभु राम ने हनुमानगढ़ी में राजा के रूप में विराजमान हनुमान जी का राजतिलक किया था। हनुमानजी एक गुफा में निवास कर रामजन्मभूमि और अयोध्या की रक्षा करते हैं। भूमि पूजन के दिन हनुमान जी महाराज का विभिन्न प्रकार के पुष्पों से विशेष शृंगार किया गया।

हनुमानगढ़ी मंदिर अयोध्या का प्रमुख मंदिर है। यहां भगवान राम के सबसे प्रिय भक्त हनुमानजी का वास है। इस मंदिर में बाल हनुमानजी की प्रतिमा है जो कि 6 इंच की है। हनुमानगढ़ी का मंदिर एक टीले पर बसा है। बाल हनुमानजी के दर्शन के लिए करीब 76 सीढ़ियां चढ़कर प्रधानमंत्री उनके दर्शन के लिए पहुंचे। इस दौरान वह बेहद उत्साह में नजर आए।

प्रधानमंत्री मोदी पारम्परिक हिन्दू वेशभूषा धोती-कुर्ता में हैं। हिन्दू धर्म में पूजा के समय धोती-कुर्ता का विशेष महत्व है। श्रीराम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री ने इसे विशेष रूप से धारण किया है। इससे पहले अयोध्या के साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग के बाद प्रधानमंत्री का सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए स्वागत किया गया।

 

Related posts

दिल्ली चुनाव परिणाम 2020 : कौन दिग्गज पिछड़ा, किसने बनाई बढ़त…

admin

Fitch Ratings: अगले वित्‍त वर्ष में 9.5 फीसदी की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था

admin

मध्य प्रदेश : यशोधरा राजे सिंधिया सहित 28 नए मंत्रियों को दिलाई गई शपथ

admin

Leave a Comment