26 C
Lucknow
September 17, 2021
Janta ka Safar
सेहत नुस्खे

जानिए कोविड से कैसे सुरक्षित रहें जच्चा-बच्चा : डॉ सतीश चंद्रा

फर्रुखाबाद। गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आये, इसके लिए समय समय पर आशा कार्यकर्त्ता के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र पर बुलाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश चंद्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान केंद्र सरकार की एक पहल है, इसमें हर महीने की नौ तारीख को गर्भवती की पूर्ण जांच की जाती है। इसके जरिये पता लगाया जाता है कि कहीं कोई गर्भवती उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था में तो नहीं है।

सीएमओ ने कहा कि इस कोविड-19 के दौरान गर्भवती बाहर से आने वाले लोगों से न ही मिले तो अच्छा होगा, अगर मजबूरी है तो मास्क और सामाजिक दूरी का पालन जरुर करे। इस समय जितना अपने मन को खुश रखे यह उसके और गर्भस्थ शिशु के लिए बेहतर होगा।

एसीएमओ आरसीएच डॉ0 दलवीर सिंह ने कहा कि कि कोरोना वायरस से बेहद सचेत रहने की जरूरत है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए कोरोना से डरें नहीं बल्कि सजगता से कोरोना से बचाव करें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कायमगंज के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ शिव प्रकाश ने बताया कि यहां 144 गर्भवती का परीक्षण किया गया। इसमें से 11 गर्भवती उच्च जोखिम गर्भावस्था की मिली। जो महिलाएं एचआरपी (हाई रिस्क प्रेग्नेंसी) चिन्हित हुई है, वह संस्थागत प्रसव ही करायें, इसके लिए उनके परिवार को समझाया गया।

Related posts

क्या आप जानते हैं छुहारे के यह 7 फायदे?

admin

रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव में सहायक है ‘सतावर’

admin

Kovid-19 : कोरोना महामारी में कैसे रखें अपनी सेहत का ख़याल- देखिये

admin

Leave a Comment