33 C
Lucknow
September 30, 2020
Janta ka Safar
उत्तर प्रदेश राजनीति

जय प्रकाश निषाद बने यूपी में भाजपा से राज्यसभा उम्मीदवार 

नई दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की रिक्त सीट पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए जयप्रकाश निषाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। नड्डा ने निषाद के नाम को मंजूरी प्रदान की। भाजपा महासचिव अरूण सिंह ने एक विज्ञप्ति जारी कर जयप्रकाश निषाद को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की। केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश व केरल की रिक्त दो सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है। इन दोनों सीटों पर 24 अगस्त को मतदान होना है।

दरअसल, इस साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा और केरल के एमपी वीरेन्द्र कुमार के निधन के बाद इन सीटों पर चुनाव की जरूरत पड़ी है। वर्मा का कार्यकाल जुलाई 2022 जबकि कुमार का कार्यकाल अप्रैल 2022 में खत्म होना था। आयोग ने 24 अगस्त को मतदान सम्पन्न होने और नतीजे भी इसी दिन जारी करने की घोषणा कर दी है।

कौन हैं जयप्रकाश निषाद

जयप्रकाश निषाद उतर प्रदेश के देवरिया के मूल निवासी हैं। वह वर्ष 2012 विधानसभा चुनाव में चौरी चौरा सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव जीत विधानसभा पहुंचे थे। उन्होंने 2007 का चुनाव मनीराम विधानसभा से लड़ा था जहां वो तीसरे स्थान पर रहे थे। वर्ष 2017 में भी उन्होंने चौरी चौरा विधानसभा से चुनाव लड़ा परंतु भाजपा उम्मीदवार से पराजित होना पड़ा। उन्होंने फरवरी 2018 में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक सभा में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। वे इस समय भाजपा के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष हैं और उन्हें हाल ही में पूर्वांचल विकास बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है।

Related posts

सरकार वापस ले ‘पर्यावरण प्रभाव आकलन’ मसौदा – राहुल गांधी

admin

Tobacco day: देश में तम्बाकू से हर रोज तीन हजार लोग तोड़ते हैं दम

admin

यूपी के CM योगी को बम से मारने की धमकी, FIR दर्ज

admin

Leave a Comment