25 C
Lucknow
November 30, 2020
Janta ka Safar
खेल

आईपीएल : किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियन्स को सुपर ओवर में हराया

दुबई । मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया मैच इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास का सबसे रोमांचक मुकाबला साबित हुआ। इस मैच का नतीजा दो सुपर ओवर में निकला। मैच ड्रा होने के बाद मैच सुपर ओवर में गया। जहां एक बार फिर मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका। पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 5-5 रन बनाए। इसके बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया,जिसमें बाजी पंजाब ने मारी।

यह आज के दिन का तीसरा सुपर ओवर था। इससे पहले आज के पहले मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को सुपर ओवर में हराया था। इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम भी 20 ओवरों में 6 विकेट पर 176 रन ही बना पाई।

इसके बाद मैच सुपर ओवर में चला गया। सुपर ओवर में पंजाब की तरफ से केएल राहुल और निकोलस पूरन बल्लेबाजी के लिए आए,जबकि मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला। सुपर ओवर में बुमराह की पहली गेंद पर राहुल ने एक रन लिया,जबकि दूसरी गेंद पर पूरन आउट हो गए। तीसरी गेंद पर राहुल ने 1 रन लिया। इसके बाद चौथी गेंद पर दीपक हुड्डा ने भी एक रन लिया। पांचवीं गेंद पर राहुल ने दो रन लिए। छठी गेंद पर राहुल आउट हो गए। इस तरह पंजाब ने सुपर ओवर में 5 रन बनाए। मुंबई को जीत के लिए अब एक ओवर में 6 रन की आवश्यकता थी।

मुंबई की तरफ से सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिए कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक बल्लेबाजी के लिए आए,जबकि पंजाब की तरफ से मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला। शमी ने पहली तीन गेंदों में तीन रन दिए। चौथा गेंद उन्होंने रोहित शर्मा को डॉट फेंकी। पांचवीं गेंद पर रोहित ने एक रन लिया। मुंबई को अब एक गेंद पर जीत के लिए दो चाहिए थे। डी कॉक आखिरी गेंद पर रन आउट हो गए और सुपर ओवर में भी मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका,जिसके बाद मैच एक और सुपर ओवर में चला गया।

इस बार सुपर ओवर में मुंबई की तरफ से कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए आए। जबकि पंजाब की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला। सुपर ओवर में मुंबई ने 1 विकेट खोकर 11 रन बनाए। पंजाब की तरफ से 12 रनों के लक्ष्य का पीछा करने क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल आए ,जबकि मुंबई की तरफ से गेंदबाजी का जिम्मा ट्रेंट बोल्ट ने संभाला। गेल ने पहली गेंद पर छक्का जड़ा,दूसरी गेंद पर उन्होंने 1रन लिया। तीसरी गेंद पर मयंक ने चौंका जड़ दिया और चौथी गेंद पर उन्होंने एक और चौका जड़कर पंजाब को लीग में तीसरी जीत दिला दी।

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को मयंक अग्रवाल और कप्तान केएल राहुल ने तेज शुरुआत दिलाई और पहले 3 ओवरों में 33 रन जोड़े। चौथे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मयंक को बोल्ड कर यह साझेदारी तोड़ी। मयंक ने 10 गेंदों पर 11 रन बनाए। इसके बाद 10वें ओवर में 75 के कुल स्कोर पर राहुल चाहर ने क्रिस गेल को ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच कराकर पंजाब को दूसरा झटका दिया।

गेल ने 21 गेंदों पर दो छक्के और एक चौके की मदद से 24 रन बनाए। 13वें ओवर में 108 के कुल स्कोर पर बुमराह ने निकोलस पूरन को आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया। पूरन ने 12 गेंदों पर 24 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए। अगले ही ओवर में राहुल चाहर ने ग्लेन मैक्सवेल को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर मुंबई को चौथा झटका दिया। मैक्सवेल खाता भी नहीं खोल पाए। 18वें ओवर में 153 के कुल स्कोर पर बुमराह ने राहुल को बोल्ड कर पंजाब को बड़ा झटका दिया। राहुल ने 51 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के की बदौलत 77 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

इसके बाद दीपक हुड्डा और क्रिस जॉर्डन मैच को अंत तक ले गए।।आखिरी गेंद पर पंजाब को जीत के लिए दो रनों की जरूरत थी और दूसरा रन लेने के चक्कर में जॉर्डन रन आउट हो गए और मैच ड्रा हो गया। जॉर्डन ने 8 गेंदों पर 13 रन बनाए जबकि हुड्डा 16 गेंदों पर तीन रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन और राहुल चाहर ने दो विकेट लिए।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर में 23 के कुल स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा 8 गेंदों में 9 रन बनाकर अर्शदीप के शिकार बने। अगले ही ओवर में 24 के कुल स्कोर पर टीम का दूसरा विकेट सूर्यकुमार यादव के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले मोहम्मद शमी का शिकार बने।

छठें ओवर में 38 के कुल स्कोर पर अर्शदीप ने ईशान किशन को चलता कर मुंबई को तीसरा झटका दिया। किशन 7 रन के निजी स्कोर पर मुरुगन अश्विन के हाथों कैच आउट हुए। रवि बिश्नोई ने 14 वें ओवर में 96 के कुल स्कोर पर किंग्स इलेवन पंजाब को चौथी सफलता क्रुणाल पांड्या को आउट कर दिलाई। क्रुणाल 34 रन की पारी खेलकर दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट हुए। 16वें ओवर में 116 के कुल स्कोर पर मुंबई को पांचवां झटका हार्दिक पांड्या के रूप में लगा जो 8 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर निकोलस पूरन के हाथों कैच आउट हुए। मुंबई को छठा झटका 17वें ओवर में 119 के कुल स्कोर पर क्विंटन डिकॉक के रूप में लगा।

डिकॉक शमी की गेंद पर 53 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कीरोन पोलार्ड और नाथन कूल्टर नाइल ने सातवें विकेट के लिए 21 गेंदों पर नाबाद 57 रनों की तूफानी साझेदारी कर निर्धारित 20 ओवरों में मुंबई का स्कोर 6 विकेट पर 176 रनों तक पहुंचा दिया। पोलार्ड 12 गेंदों पर चार छक्कों और 1 चौके की बदौलत 34 और कूल्टर नाइल 12 गेंदों पर 4 चौकों की बदौलत 24 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब की तरफ से मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 और रवि बिश्नोई और क्रिस जॉर्डन ने 1-1 विकेट लिया।

 

Related posts

PAK क्रिकेटर नासिर जमशेद रिश्वत देने की साजिश में शामिल होने के दोषी

admin

​ ‘ब्लैक सितंबर’  कहलाता है खेलों के इतिहास में आज का दिन

admin

ODI at Mumbai’s Wankhede Stadium : ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया

admin

Leave a Comment