25.3 C
Lucknow
September 18, 2021
Janta ka Safar
खेल

फीफा विश्वकप 2022 में क्वालिफाय करने की रेस से भारत बाहर

दोहा। खेल जगत में भारत के लिए गुरुवार देर रात बुरी खबर आयी। जब फीफा विश्वकप 202 में क्वालिफाय करने की रेस से भारत पहले ही दौर में आधिकारिक तौर पर बाहर हो गया। एशियाई चैम्पियन कतर ने गुरुवार रात यहां खेले गए फीफा विश्व कप 2022 और एएफसी एशियन कप 2023 के दूसरे दौर के क्वालीफिकेशन मैच में भारतीय फुटबॉल टीम को 1-0 से हरा दिया। इस मुकाबले में भारतीय टीम को ज्यादातर मैच में दस खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा। राहुल भेके को खेल के 15वें मिनट में ही लाल कार्ड दिखाने के बाद बाहर जाना पड़ा। 

इस मैच में कतर ने आक्रामक शुरुआत की। मैच के दूसरे मिनट में ही कतर ने पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन अब्देलकरीम हसन का शॉट गोल पोस्ट के काफी दूर से निकल गया। अगले ही मिनट, एशियाई चैंपियन कतर को एक और गोल करने का मौका मिला, लेकिन गुरप्रीत सिंह संधू ने अब्देल अजीज हातिम के किक को अपने दाहिने ओर नीचे की ओर गोता लगाते हुए शानदार तरीके से रोक लिया।

मैच का एकमात्र गोल खेल के 33वें मिनट में अब्दुल अजीज हतेम ने किया। इसके बाद सुनील छेत्री की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने बराबरी के लिए पूरा जोर लगा दिया पर टीम को कामयाबी नहीं मिली। फीफा रैंकिंग की बात की जाए तो कतर जहां 58वें स्थान पर है, वहीं भारत 105वें स्थान पर है। 

पिछली बार जब दोनों टीमें सितंबर 2019 में भिड़ी थीं तब भारत ने एशियाई चैंपियन को गोल रहित ड्रॉ पर रोका था। इस जीत के बाद कतर के 19 अंक हो गए। कतर की टीम ओमान से सात अंक आगे है। वहीं, भारत ग्रुप ई में छह मैचों में तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। वह विश्व कप में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है लेकिन 2023 में होने वाले एशियाई कप में जगह बनाने की दौड़ में अब भी शामिल है।

दूसरी ओर, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने गुरुवार को ही ग्रुप ई के दूसरे मुकाबले में 1-1 से ड्रॉ खेला। भारत के अन्य क्वालीफिकेशन मैच 7 जून को बांग्लादेश और 15 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ हैं।

Related posts

इजे ने जमशेदपुर को दूसरी हार से बचाया, हैदराबाद के साथ बांटा अंक

admin

बोल्ट हुए कोरोना पॉजिटिव, दुनिया के सबसे तेज़ धावक है बोल्ट 

admin

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए डैरेन ब्रावो और गेब्रियल की विंडीज टीम में वापसी

admin

Leave a Comment