33 C
Lucknow
October 21, 2020
Janta ka Safar
सेहत नुस्खे

जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी हो तो इन चीजों से करें परहेज

गठिया की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है। गठिया की समस्या में खान-पान का ध्यान रखने से असहनीय दर्द से बचा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे गठिया के मरीजों को किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए।
– गठिया के मरीजों को ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। ठंडी चीजों का सेवन करना गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गठिया के मरीजों को फ्रिज में रखी हुई दही, खट्टी और ठंडी छाछ का सेवन नहीं करना चाहिए।
– गठिया के मरीजों को अधिक प्रोटीन युक्त चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। अधिक प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
– गठिया के मरीजों को डीप फ्राइड भोजन से परहेज करना चाहिए। गठिया के मरीजों के लिए घी या तेल में तलकर तैयार की गई खाद्य वस्तुओं का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।
– मैदा से बनी चीजों का अत्यधिक सेवन करने से फैट बढऩे के साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या भी हो सकती है। गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए।

– गठिया के मरीजों को अखरोट के सेवन से परहेज करना चाहिए। अखरोट का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। गठिया के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।​

Related posts

लौंग की चाय मसूड़ों और दांतों से जुड़ीं कई समस्याओं को दूर भगाने में कारगर

admin

चेहरे पर नहीं आई कई दिनों से मुस्कान तो आप हैं मानसिक रोगी, करें ये काम

admin

Corona का फार्मूला: 3, 9 और 27 का फार्मूला रखेगा वायरस से दूर

admin

Leave a Comment