33 C
Lucknow
May 7, 2021
Janta ka Safar
खेल

इंग्लैंड ने तीसरे टी-20 में भारत को आठ विकेट से हराया, श्रृंखला में ली 2-1 की बढ़त

अहमदाबाद । जोस बटलर के नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। भारत ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 156 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 18.2 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। बटलर 52 गेंदों पर 83 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और चार छक्के लगाए। बटलर के अलावा जॉनी बेयरस्टो 28 गेंदों पर पांच चौकों की बदौलत 40 रन बनाकर नाबाद रहे।

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम को जेसन रॉय और जोस बटलर ने तेज शुरुआत दिलाई और चौथे ओवर में ही 23 रन जोड़ दिए लेकिन इसी ओवर में युजवेंद्र चहल ने रॉय (09) को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। हालांकि रॉय के आउट होने का जोस बटलर पर कोई फर्क नहीं पड़ा और उन्होंने तेज बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने केवल 26 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के की बदौलत अपना अर्धशतक पूरा किया। 

बटलर ने डेविड मलान के साथ दूसरे विकेट के लिए केवल 37 गेंदों पर 58 रन की साझेदारी की। वॉशिंगटन सुंदर ने 10वें ओवर में 81 के कुल स्कोर पर मलान को पंत के हाथों स्टम्प कराकर यह साझेदारी तोड़ी। मलान ने 17 गेंदों पर 18 रन बनाए। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और जोस बटलर ने तीसरे विकेट के लिए 52 गेंदों पर 77 रनों की नाबाद साझेदारी कर इंग्लैंड को आठ विकेट से जीत दिला दी। बटलर 83 और बेयरस्टो 40 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले कप्तान विराट कोहली के नाबाद आतिशी अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 156 रन बनाए। 

कोहली ने 46 गेंदों पर आठ चौके और चार छक्के की बदौलत 77 रन बनाए। कोहली के अलावा रिषभ पंत ने 25 और हार्दिक पांड्या ने 17 रन बनाए।

इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारत की शुरुआत खराब रही और केएल लगातार तीसरी बार बिना खाता खोले मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

इसके बाद रोहित शर्मा15 रन बनाकर वुड की गेंद पर जोफ्रा आर्चर के हाथों कैच होकर वापस लौटे। पिछले मैच में धमाकेदार अर्धशतक से पदार्पण करने वाले ईशान किशन भी महज चार रन बनाकर क्रिस जॉर्डन की गेंद पर आउट हुए। 12वें ओवर में 64 के कुल स्कोर पर रिषभ पंत को विराट कोहली की गलती से रन आउट होकर वापस लौटना पड़ा।

15वें ओवर में 86 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम को पांचवां झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। नौ रन बनाने कर वह मार्क वुड के तीसरे शिकार बने। 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या जॉर्डन की गेंद पर जोफ्रा आर्चर को कैच देकर आउट हुए। हार्दिक ने 17 रन बनाए। कप्तान कोहली 77 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड ने तीन और क्रिस जॉर्डन ने दो विकेट लिया।

उल्लेखनीय है कि दोनों ही टीमें आज मैच में एक-एक बदलाव के साथ उतरी थी। भारतीय टीम में रोहित शर्मा की वापसी हुई है और सूर्यकुमार यादव को बाहर बिठाया गया। चोटिल तेज गेंदबाज मार्क वुड फिट होकर इंग्लैंड की टीम में वापसी किया। टॉम करन की जगह उनको प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

Related posts

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिनी श्रृंखला के लिए टी नटराजन भारतीय टीम में शामिल

admin

मुक्केबाजी विश्व कप : भारत ने तीन स्वर्ण सहित जीते नौ पदक

admin

​ ‘ब्लैक सितंबर’  कहलाता है खेलों के इतिहास में आज का दिन

admin

Leave a Comment