26 C
Lucknow
September 17, 2021
Janta ka Safar
उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

कोरोना काल में बच्चों की अब स्कूल के बाद घर पर भी चल सकेगी क्लास

वाराणसी। कोरोना काल में बच्चों के लिए शिक्षा विभाग की अनूठी पहल सामने आयी है। अब छोटे बच्चों की स्कूल के बाद घर में भी मिशन प्रेरणा के तहत क्लास चलेगी। स्कूल में शिक्षक तो घर पर अभिभावक उनकी क्लास लेंगे। यह कक्षा एक से कक्षा तीन तक के बच्चों के लिए होगा।

खास बात यह है कि इन बच्चों को अक्षर ज्ञान से लेकर गुणा-गणित एवं वस्तुओं की पहचान के लिए सरल भाषा में पाठ्यपुस्तक तैयार किया गया है। जिससे ग्रामीण इलाकों के अभिभावक उन्हें समझ सके और बच्चों को घर पर ही आसानी से पढ़ा सकें। मिशन प्रेरणा के तहत यूपी में ‘अकादमी पार्टनर’ के रूप में कार्य कर रही सामाजिक संस्था एलएलएफ ने बुधवार को ये जानकारी दी।

सेवापुरी विकास खंड के बीआरसी सेंटर में आयोजित सेमिनार में बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि बच्चों की पढ़ाई अब स्कूल तक सीमित नहीं रहना चाहिए। अभिभावकों को भी इससे जोड़ना होगा। इसके लिए शिक्षक हर सप्ताह अभिभावकों से संपर्क करें।

स्कूल में दिए गए पाठ्यक्रम बच्चो ने कितना पूरा किया और कितना याद किया, इसके बारे में अभिभावकों से पूछें। उन्होंने कहा कि एलएलएफ ने अक्षर ज्ञान के लिए छोटे बच्चो का जो पाठ्यक्रम तैयार किया है, वह काफी सरल है। इससे बच्चे एवं अभिभावक को भी अक्षर ज्ञान से लेकर गणित तक की समझ विकसित हो सकेगी।

Related posts

UP: Corona की वजह से लम्बे समय से बंद शिक्षण संस्थान खुलेंगे

admin

कामगारों और श्रमिकों की मदद के लिए योगी सरकार का महत्पवूर्ण कदम

admin

ममता ने फिर किया किसान आंदोलन का समर्थन, सिंगूर भूमि मामले की दिलायी याद

admin

Leave a Comment