23.9 C
Lucknow
September 17, 2021
Janta ka Safar
देश दुनिया प्रमुख खबरें बड़ी खबर

वैक्सीन की दोनों खुराकें कोरोना से मौतों को 95 फीसदी तक करती हैं कम: ICMR

ICMR

दिल्ली। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपनी स्टडी में पाया है कि वैक्सीन की दो खुराकें कोरोना से होने वाली मौतों को 95 फीसदी तक कम करती हैं, तो वहीं सिंगल डोज लेने वालों में मौत का जोखिम 82 फीसदी तक घट जाता है। यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में छपा है।

यह स्टडी तमिलनाडु पुलिस डिपार्टमेंट में काम करने वाले 1.17 ​कर्मियों पर किया गया जो वैक्सीन की एक या दो डोज ले चुके थे। स्टडी में सामने आया कि वैक्सीन की एक ही खुराक से मौतों के आंकड़ों में कमी दर्ज की गयी है। हालांकि डिपार्टमेंट अपने ​कर्मियों के टीकाकरण और मौतों के आंकड़ों को एकत्रित कर रही है। वैकसीनेशन की जानकारी भी जुटा रही है।

इन आंकड़ों का इस्तेमाल कोरोना से होने वाली मौतों पर टीकाकरण का प्रभाव समझने के लिए किया गया। तमिलनाडु पुलिस डिपार्टमेंट कार्यरत 1.17 लाख पुलिसकर्मियों में से इस साल एक फरवरी से 14 मई के बीच 32 हजार 792 जवानों ने कोरोना की एक खुराक ली थी तो वहीं 67 हजार 673 को दूसरी खुराक भी मिल चुकी थी। इसके अलावा 17 हजार 59 जवानों को टीका नहीं दिया गया था।

13 अप्रैल से 14 मई के बीच तमिलनाडु पुलिस विभाग के 31 कर्मियों की कोरोना से मौत हुई। इनमें से चार ने वैक्सीन की दोनों खुराकें ली थी, सात ने एक खुराक और 20 ने टीके की एक भी डोज नहीं ली थी।

Related posts

राष्ट्रपति चुनाव पर रूस,चीन,ईरान के हैकर्स की नजर

admin

ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाइवे 9 घंटे बाधित, रातभर फंसे रहे वाहन

admin

कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी, 24 घंटे में 34 हजार से ज्यादा मरीज

admin

Leave a Comment