33 C
Lucknow
October 21, 2020
Janta ka Safar
सेहत नुस्खे

नहाने से पहले और बाद में बालों के साथ ये गलतियां करने से बचें

हर किसी का सपना होता है घने मुलायम और चमकदार बाल। लेकिन आजकल के प्रदूषित वातावरण और अव्यवस्थित जीवनशैली की वजह से यह केवल एक सपने की तरह ही बनकर रह गया है। इसके अलावा आजकल महिलाएं अपने बालों को स्टाइलिश दिखाने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और इलेक्ट्रिक आइटम्स का इस्तेमाल भी करती हैं जो उनके बालों को काफी प्रभावित करते हैं। अगर आप भी अपने बालों की उचित देखभाल करना चाहती हैं तो आप बालों से जुड़ी कुछ सामान्य-सी गलतियों को दोहराना बंद करें जिससे आपके बाल हर दिन प्रभावित होते हैं। तो चलिए जानते हैं रोजाना ऐसी कौन-सी गलतियां आप करती हैं जिसकी वजह से आपके बाल लगातार डैमेज हो रहे हैं।

बालों को ब्रश करना:

आमतौर पर आप प्लास्टिक नॉबड ब्रश का इस्तेमाल बालों को झाडऩे के लिए करती हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय आपको पैडल ब्रश या बोअर ब्रिसल ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा बालों को स्टाइल करने और प्राकृतिक तेल को जड़ों से छोर तक फैलाने के लिए कुछ स्ट्रोक की आवश्यकता होती है। इसलिए बालों को सुझलाते वक्त कंघी तो तेजी से ना चलाएं, बल्कि धीरे-धीरे बालों को सुलझाएं और बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में लेकर ही झाड़ें।

रोजाना बालों को धोना:

आमतौर पर महिलाएं बाल धोते वक्त कई तरह की गलतियां करती हैं। आपको शैंपू के बाद कंडीशनर लगाना आवश्यक होता है ताकि आपके बाल स्मूथ और बाउंसी बने रहें। इसके अलावा कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर ना लगाएं केवल खोपड़ी के ऊपर ही लगाएं। यदि आप हफ्ते में 2 से 3 बार हेयरवॉश करती हैं तो सल्फेटफ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

गीले बालों में कंघी:

आमतौर पर महिलाएं गीले बालों में कंघी करना अधिक सुविधाजनक मानती हैं लेकिन गीले बाल काफी कमजोर होते हैं और कंघी करने पर घर्षण ज्यादा पैदा होता है जिसकी वजह से बाल अधिक झड़ते हैं। इसलिए गीले बालों पर सीरम लगाकर उन्हें कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को दो भागों में विभाजित करके कंघी करें।

गलत तौलिए का इस्तेमाल:

कई बार जिस तौलिए से हम शरीर पोंछते हैं उसी से हम बालों को भी पोंछने लगते हैं, जो काफी गलत तरीका है। दरअसल, हम शरीर को पोंछने के लिए नॉर्मल टेरीक्लॉथ की तौलिए का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक है। इसलिए बालों को पोंछने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल करें।

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल: आजकल महिलाएं स्टाइलिश दिखने के लिए ब्लोड्रायर, स्टेटनर इत्यादि स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। इन टूल्स के इस्तेमाल से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और अपनी चमक खोने लगते हैं। इसलिए रोजाना इन स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बचें और मध्यम आंच पर ही इन टूल्स का इस्तेमाल करें।

बालों में तेल लगाते समय गलती: हेयरवॉश करने से पहले यदि आप अपने बालों में तेल लगाती हैं तो आप केवल बालों की ऊपरी परत पर ही ऑइलिंग करती हैं, जबकि आप स्कैल्प को नजरअंदाज कर देती हैं। स्कैल्प पर मसाज करने से ही डेड स्किन निकलती है और बालों को पोषण प्राप्त होता है। इसके अलावा जब आप तेल को बालों में लगाती हैं तो अपनी उंगलियों की मदद से सिर की मालिश करते हुए तेल को लगाना चाहिए जिससे रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिलेगा और स्कैल्प पर मसाज करने से बालों की जड़ें मजबूत होंगी।

बालों को गर्म पानी से धोना: सर्दी के सीजन में अक्सर आप ठंड से बचने के लिए बालों को गर्म पानी से धोना उचित समझती होंगी, लेकिन बालों को गर्म पानी से धोना गलत तरीका है। गर्म पानी से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही स्कैल्प पर बुरा असर पड़ता है और गर्म पानी प्राकृतिक तेल को भी खत्म कर देता है। इससे बालों का पोषण खत्म हो जाता है। हमेशा याद रखें कि कंडीशनर के बाद ठंडे पानी से ही बालों को धोएं ताकि बालों की फ्रीजिनेस खत्म हो सके।

सही से बैंड लगाना: कई बार पॉनीटेल करते वक्त महिलाएं बैंड को बालों पर टाइट करके लगा लेती हैं जिसकी वजह से बैंड की इलास्टिक आपके बालों को तोड़ देती है। इसलिए हमेशा बैंड खरीदते वक्त स्ट्रेच करके जरूर चेक कर लें। इसके अलावा रात को सोते वक्त बालों में ढीली चोटी करके सोना फायदेमंद है क्योंकि इससे नमी बनी रहती है और बाल उलझते नहीं हैं।

गलत तकिए का इस्तेमाल:बालों के झडऩे के पीछे आपकी तकिया का भी बहुत बड़ा हाथ हो सकता है। जी हां कॉटन की तकिया लगाने से आपके बालों की नमी खत्म हो जाती है और बाल झडऩे लगते हैं। इसलिए आपको हमेशा रेशम या साटन की तकिया लगानी चाहिए।

गीले बाल करके सोना:आमतौर पर गर्मी के सीजन में लोग बाल धोकर सोना पसंद करते हैं, लेकिन गीले बालों में सोने से बालों में फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या पैदा हो सकती है इसलिए बालों को सुखाकर सोना सुखद माना जाता है।​

Related posts

​​जानिये सेहत बनाने के कुछ आसान घरेलू हेल्थ टिप्स 

admin

बेहद लाभदायक होती है मेथी, इसके 11 फायदे जानकर आप हैरान रह जायेगे

admin

सर्दियों का मौसम आपके स्वास्थ्य व सौंदर्य के लिए वरदान

admin

Leave a Comment