33 C
Lucknow
September 30, 2020
Janta ka Safar
खेल

मैनचेस्टर के मैदान पर टूटा 12 साल पुराना रिकॉर्ड

मैनचेस्टर । इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही इंग्लिश टीम ने मैनचेस्टर का 12 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इंग्लैंड ने 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट से जीत दर्ज की जो कि पिछले 12 साल में मैनचेस्टर के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है।

मैनचेस्टर में 264 रन का सबसे बड़ा लक्ष्य 12 साल पहले वर्ष 2008 में हासिल किया गया था। तब इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था। इससे पहले इस मैदान पर इंग्लैंड ने ही 231 रन का लक्ष्य वेस्टइंडीज के खिलाफ 2004 में हासिल किया था।

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में पाकिस्तान पर तीन विकेट की रोमांचक जीत हासिल की। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, पाकिस्तान ने पहली पारी में शान मसूद की शतकीय पारी की बदौलत 326 रन बनाए।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और पूरी टीम 219 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर पाकिस्तान को 107 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई थी। वहीं दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम 169 रन पर ढेर हो गई।

इसके बाद इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला था। मैच चौथे दिन 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम ने क्रिस वोक्स (84) और जोस बटलर (75) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। दोनों टीमों के बीच श्रृंखला का दूसरा मैच साउथैम्पटन में 13 अगस्त से खेला जाएगा।​

Related posts

T20 क्रिकेट सीरीज में बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को 2-0 से क्लीन स्वीप किया

admin

धोनी की विरासत हमेशा याद रखी जाएगी : बाबर आजम

admin

अपने करियर के इस दौर में क्रिकेट का लुत्फ उठा रहा हूं: ईशांत शर्मा

admin

Leave a Comment