February 22, 2020
Janta ka Safar
उत्तर प्रदेश प्रमुख खबरें बड़ी खबर सेहत नुस्खे

शंघाई से लखनऊ आई महिला में कोरोना वायरस की आशंका

चीन में फैले कोरोना वायरस की आहट लखनऊ में आ चुकी है। चीन से आए तीन यात्रियों में से एक महिला में कोरोना वायरस से मिलते-जुलते लक्षण मिले हैं। हालांकि अभी स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस होने की पुष्टि नहीं की है। अफसरों ने महिला का नमूना लेकर जांच के लिए पुणे भेज दिया है। महिला को घर में ही सुरक्षा घेरे में रखा गया है।

लखनऊ के ट्रांसगोमती क्षेत्र के एक इलाके में रहने वाली महिला (58) चीन के शंघाई से 25 जनवरी को एयरपोर्ट पहुंची। एयरपोर्ट पर मौजूद डॉक्टरों ने उसी दिन चीन से आए तीन यात्रियों की थर्मल स्कैनर से जांच की थी। उस दौरान इस महिला को बुखार, खांसी-जुकाम आदि के लक्षण मिले, जबकि दो अन्य यात्री में कोई लक्षण नहीं मिले। सुरक्षित तरीके से डॉक्टरों की टीम ने महिला के स्वास्थ्य की जांच कर पूरी रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को दी। मंत्रालय ने मामले की जानकारी उत्तर प्रदेश शासन स्तर पर की।

निजी पैथालॉजी में नहीं हुई पुष्टि
सीएमओ कार्यालय को महिला की जानकारी भेजी गई, जहां से सीएमओ कार्यालय के साथ केजीएमयू डॉक्टरों की टीम भी महिला के घर पहुंची। केजीएमयू के डॉक्टरों ने महिला के नमूने लेकर निजी पैथालॉजी में जांच कराई। उसी समय से महिला का इलाज भी शुरू कर दिया गया। टीम को निजी पैथालॉजी से हुई जांच में कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण नहीं मिले हैं। इसके बावजूद एहितयातन टीम ने फिर से नमूना लेकर केजीएमयू से पुणे स्थित लैब में भेज दिया है। केजीएमयू प्रशासन का दावा है कि चार-पांच दिन में यहां जांच शुरू कर दी जाएगी। पुणे से रिपोर्ट आने पर महिला में वायरस की पुष्टि की सही जानकारी होगी।

चीन से आई महिला की सूचना व लक्षण मिलने पर नमूना जांच के लिए भेजा गया है। शुरुआती जांच में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं लग रहा है। महिला घर में ही सही है

Related posts

कोटा : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला चिंतित, अस्पताल में पिछले 2 दिनों में 10 शिशुओं की मौत

admin

दिल्ली चुनाव 2020 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील- करो मतदान, बनाओ नया रिकॉर्ड

admin

उत्तर प्रदेश : खेत में बालिका का शव देख ग्रामीण रह गए दंग, गला दबाकर की हत्या…

admin

Leave a Comment